Breaking News

गजब AC के बंद होते ही मां काली को आ जाता है पसीना

kali-maaa

मध्यप्रदेश के जबलपुर शहर में काली माता का एक सैकड़ों साल पुराना मंदिर है। मंदिर को ऐतिहासिक और चमत्कारी भी माना जाता है। यहां पर अक्सर ही आपकी आंखों के सामने कुछ ऐसा होता है, जिसे देखकर अपनी ही आंखों पर भरोसा नहीं होता। ऐसा ही कुछ लोगों के साथ तब हुआ जब इस मंदिर में एसी बंद होते ही काली माता को पसीना आने लगा।

ये कोई पहला मौका नहीं था, बल्कि एसी के बंद होते ही काली मां को बार-बार पसीना आता है। जबलपुर में लगभग 600 साल पहले काली की भव्य प्रतिमा को गोंडवाना साम्राज्य के दौरान स्थापित किया गया था। कहते हैं तब से ही माता की प्रतिमा को जरा सी भी गर्मी सहन नहीं होती और मूर्ति को पसीने आने लगते हैं। इसके चलते पुजारी को हर समय यहां ठंडी हवा की व्यवस्था भी करनी पड़ती थी।

समय के साथ ही मंदिर में एसी लगवाए गए ताकि माता को गर्मी न लगे। इस वजह से मंदिर में हमेशा एसी चलता रहता है। कभी-कभी किन्ही कारणों से एसी नहीं चलता है या फिर बिजली जाती है तो मूर्ति से निकलते पसीने को साफ-साफ देखा जा सकता हैं। काली माता के पसीने निकलने के कारणों पर अनेक बार खोज भी की गई है, लेकिन विज्ञान के पास भी इस सवाल का कोई जवाब नहीं है।