Breaking News

उदयपुर क्राइम ब्रांच की सूचना पर तस्कर संसार चंद्र का बेटा तेंदुए की खाल तस्करी में गिरफ्तार

Interstate Wildlife smugglers arrested with leopard skins

नई दिल्ली। उदयपुर कोर्ट से भगोड़ा घोषित कुख्यात वन्यजीव तस्कर आकाश को तेंदुए की खाल के साथ क्राइम ब्रांच ने सदर थाना रोड, मोतिया खान, पहाड़गंज से गिरफ्तार किया है। आरोपी की गिरफ्तारी के दौरान उसके परिजनों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया जिसमें दो सिपाही घायल हुए हैं। दोनों का इलाज चल रहा है हमलावरों की तलाश में पुलिस टीमें लगी हैं। आकाश का पिता संसार चंद भी कुख्यात तस्कर था, जिसकी बारह साल पहले मौत हो चुकी है।

क्राइम ब्रांच को लंबे समय से आकाश की तलाश थी। उदयपुर थाना पुलिस ने भी क्राइम ब्रांच से बारे में सूचना साझा कर गिरफ्तारी में मदद मांगी थी। पुलिस को उसके मोतिया खान में छिपे होने के बारे में सूचना मिली तो टीम ने रणनीति बनाकर छापा मारा। संयुक्त आयुक्त क्राइम ब्रांच रविंद्र यादव के अनुसार 33 वर्षीय आकाश कुख्यात अंतराज्यीय वन्यजीव तस्कर है। वह प्रतिबंधित जानवरों की हत्या कर उसके अंग जैसे नाखून, दांत, खाल आदि बेचने का धंधा करता है। उसके खिलाफ राजस्थान समेत कई राज्यों में पांच दर्जन से अधिक केस दर्ज है। 2004 में आकाश के पिता कुख्यात तस्कर संसार चंद की जयपुर के एसएमएस अस्पताल में मौत हो गई। वह कैंसर की बीमारी से पीड़ित था और अलवर जेल में बंद था। आकाश ने देहरादून से 2003 में 12 वीं तक पढाई की। उसके बाद बीकॉम पास कर राजस्थान में वन्यजीव तस्करी के धंधे में लिप्त हो गया।

वह राजस्थान में कई बार गिरफ्तार हुआ और लंबे समय तक जेल में रहा। उसकी मां रानी भी कई बार गिरफ्तार हो चुकी है। आकाश करोलबाग में सारा इलेक्ट्रिकल नाम से दुकान खोलकर दिखाने के लिए स्नैपडील के माध्यम से लैपटॉप बेचता था। लेकिन उसकी आड़ में वह वन्यजीव तस्करी का धंधा करता था। संयुक्त आयुक्त ने बताया कि डीसीपी भीष्म सिंह, एसीपी ईश्वर सिंह, इंस्पेक्टर अतुल त्यागी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने 11 जुलाई की शाम 5 बजे मोतिया खान में छापा मार आकाश को गिरफ्तार किया। आरोपी के परिजनों के हमले में हवलदार हमेंदर व सिपाही पंकज गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस ने पहाड़गंज थाने में आकाश की बहन सीमा, चचेरे भाई जतिन, साले संदीप, ससुर आजाद राम समेत अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा दिया है। घटना के बाद से सभी फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।