Breaking News

रंगारंग कार्यक्रमों के साथ खेलों के महाकुंभ रियो ओलंपिक 2016 का आगाज, भारत के ध्वजवाहक बने अभिनव बिंद्रा

rio-olympics-2016

रियो डी जेनेरियो/नई दिल्ली: रंगारंग कार्यक्रमों के साथ खेलों के महाकुंभ ओलंपिक का आगाज आज सुबह 4 बजे ब्राजील में रियो डी जेनेरियो के माराकाना स्टेडियम में हो गया। भारत की ओर से परेड में 2008 बीजिंग ओलिंपिक के गोल्ड मेडल विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने राष्ट्रीय ध्वज के साथ भारतीय दल की अगुवाई की। 119 खिलाड़ियों के साथ भारत इस बार अपने सबसे बड़े ओलंपिक दल के साथ दुनिया के इस सबसे बड़े खेल प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहा है। हॉकी और तीरंदाज खिलाड़ियों ने उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लिया।

रियो के मशहूर सांबा नृत्य के साथ ब्राजील के समृद्ध इतिहास और सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ 31वें ओलंपिक खेलों की आधिकारिक शुरुआत हो गयी जिसमें रंगारंग कार्यक्रमों के जरिये दुनिया के लिये सबसे बड़े संकट बन रहे ग्लोबल वार्मिंग (विश्व भर के तापमान में वृद्धि) को लेकर संक्षिप्त लेकिन दमदार संदेश दिया गया। भव्य समारोह में ब्राजील के कलाकारों ने म्यूजिक, थ्रीडी इमेजिंग और लेजर तकनीक का इस्तेमाल कर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। समारोह में करीब 6000 से अधिक वॉलिंटियर्स ने भाग लिया। रियो ओलिंपिक के मार्च पास्ट में ग्रीस ने सबसे पहले एंट्री की। सेरेमनी में 95 नंबर पर भारतीय दल आया।

ब्राजीली आयोजकों ने फुटबॉल के प्रति अपने जुनून को एकतरफ रखकर लगभग 4 घंटे चले उद्घाटन समारोह में जलवायु परिवर्तन और प्राकृतिक संसाधनों की कमी को अपना मुख्य विषय बनाया जिसके साथ 17 दिन तक चलने वाले खेल महाकुंभ की शुरुआत हुई जिसमें भारत और शरणार्थी ओलंपिक टीम सहित 209 देशों के 11,000 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।